KHABRI LAL : अखिलेश के गढ़ में मौत के इस सौदागर पर कसा शिकंजा ! हो सकती है बड़ी सजा

0
708
Advertisement Girl in a jacket

 

 

रिपोर्ट : अवनीश उपाध्याय

आजमगढ़ : आखीरकार आशंका सच साबित हुई। शहर से सटे हुसैनगंज में स्थिति एक फैक्ट्री में कत्था निर्माण के नाम पर जहर का करोबार करने का खुलासा हुआ है। “खबरी लाल” की खबर को संज्ञान में लेकर डीएम द्वारा गठित तीन सदस्यीय टीम देर शाम गांव में पहुंची तो फैक्ट्री में चल रहे खेल को देखकर उसके भी होश उड़ गए। यहां कत्था के निर्माण में नशीले पदार्थ गैबिंयर व सिल्का पाउडर का प्रयोग होते पाया गया। अधिकारियों ने गंदे पानी के साथ ही कत्था, मौके पर अवैध ढंग से भंडारित की गयी सुपारी आदि का सेंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया। अधिकारियों ने दावा किया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद फैक्ट्री संचालक के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि केंद्र व प्रदेश सरकार के स्वच्छता व शुद्ध पेयजल के दावे की पड़ताल के लिए “खबरी लाल” की टीम शहर से सटे हुसैनगंज गांव में 14 अक्टूबर को पहुंची थी। उस समय गांव के लोगों ने पानी में कत्थे के केमिकल और प्रदूषण की शिकायत की। मौके पर देखने के बाद पता चला कि कत्था फैक्ट्री मानक के विपरीत संचालित हो रही है। फैक्ट्री में अवशेष निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है। फैक्ट्री का अपशिष्ट कूंआ खोदकर बहाया जा रहा है। कुछ अपशिष्ट वहीं एक पोखरी में बह रहा है जिसके कारण पूरे गांव का पानी दूषित हो गया है। हैंडपंप से वही कत्था का गंदा पानी निकल रहा है। गांव के राम चंदर यादव, रूखसाना व उर्मिला ने बताया था कि इस समस्या के समाधान के लिए उन्होंने ब्लाक से लेकर तहसील तक के आधिकारियों से शिकायत कर चुके है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।
“खबरी लाल” पर खबर प्रकाशित होने के बाद उसी दिन डीएम ने मामले को संज्ञान में लिया तथा जांच के लिए एसडीएम सदर प्रशांत नायक के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम का गठन किया। जिसमें खाद्य सुरक्षा अधिकारी, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी को बतौर सदस्य शामिल किया। जिलाधिकारी नरेंद्र प्रसाद सिंह द्वारा गठित इस टीम ने मौके का निरीक्षण किया। तीन सदस्यीय टीम के साथ कृषि विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे थे। अधिकारियों ने जांच में मौके से गैबिंयर व सिल्का जैसे खतरनाक केमिकल बरामद किये। यहीं नहीं फैक्ट्री में अवैध रूप से सुपारी का भी भंडारण किया गया था जिसे केमिकल से चमकाकर पैकिंग की जा रही थी। अधिकारियों की टीम ने मौके से गैबिंयर व सिल्का, सुपारी, कत्था का सेंपल प्रयोगशाला में भेजा। एसडीएम ने बताया कि सेंपल जांच के लिए भेजा गया है रिपोर्ट आने के बाद दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बाइट : प्रशांत कुमार नायक (एसडीएम)