KHABRI LAL : छठ पूजा में नाव सवारों को सेल्फी लेना पड़ा भारी,5 ने गवाई जान

0
933
Advertisement Girl in a jacket

 

 

रिपोर्ट : प्रिंस यादव

आजमगढ़ : छठ पूजा के दौरान जहां जिला मुख्यालय से गुजरी तमसा नदी के गौरीशंकर घाट पर सेल्फी के दौरान नाव पलटने से एक बच्चे की मौत हो गयी। वहीं चार अन्य स्थानों पर स्नान के दौरान डूबने से चार लोगों की मौत हो गयी। एनडीआरएफ की सतर्कता से गौरी शंकर घाट पर बड़ा हादसा होते होते टल गया। कारण कि नाव में एक दर्जन लोग सवार थे और पलटते ही ज्यादातर लोग डूबने लगे थे लेकिन स्थानीय लोग व एनडीआरएफ की टीम ने एक को छोड़ बाकी को सुरक्षित निकाल लिया।
शहर के गौरीशंकर घाट और दलालघाट पर तडके व्रती महिलाएं पूजा कर रही थी। लोग उगते हुए सूर्य को जल देने की तैयारी में जुटे थे। इसी दौरान नदी में एक नाव में करीब दर्जन लोग सवार होकर पूजा के लिए बीच नदी में जा रहे थे। इस दौरान नाव पर बैठे लोगों ने सेल्फी लेना शुरू कर दिया। नाव जब दलालघाट से आगे गौरी शंकर घाट की तरफ बढ़ी तभी नाव का संतुलन बिगड गया और वह तमसा नदी में पटल गयी। नाव पलटने की सूचना के बाद मौके पर मौजूद एनडीआएफ के जवानों ने तत्काल रेस्क्यू आपरेशन चलाया। जिसमें सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया लेकिन एक बच्चा नदी की धारा में डूब गया। दोपहर बाद उसकी लाश बरामद की गयी। मृतक गिरीश 10 पुत्र धनन्जय तरवां थाना क्षेत्र के जियापुर का रहने वाला था। उसके पिता धनन्जय शहर के मुकेरीगंज में किराये का मकान लेकर रहते हैं। गिरीश परिवार के साथ छठ पूजा में शामिल होने के लिए पहुंचा था जहां वह हादसे का शिकार हो गया।
इसी क्रम में जहानागंज निवासी रवि कुमार छठ मेले में शामिल होने के लिए जिला मुख्यालय आया था। रविवार की सुबह शहर कोतवाली क्षेत्र के नीबी मुबारकपुर में तमसा नदी में स्नान करते समय वह डूब गया। घंटों के प्रयास के बाद एनडीआरएफ ने उसका शव बरामद किया। इसी तरह देवगांव कोतवाली क्षेत्र के सलेमपुर गांव में सुबह स्नान के दौरान गांव का ही विपुल यादव 20 पुत्र घनश्याम यादव तालाब में डूबने लगा। विपुल यादव को डूबते देख कुछ लोग उसे बचाने के लिए तालाब में कूदे और उसे निकालकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज ले गए। जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। इसी क्रम में जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के बेरमा गांव के बगल में बहने वाली नदी में सुबह 6 बजे पूजा के दौरान ढ़ोलीपुर निवासी विशाल प्रजापति 19 पुत्र नंदलाल प्रजापति स्नान करते समय डूब गया। स्थानीय लोेग शव की तलाश में जुटे हुए है। वहीं जीयनपुर बाजार स्थित कोइरिया के पोखरा में नहाते समय प्रदीप 22 पुत्र रामचंद्र निवासी झूसी शियरहा थाना बिलरियागंज की डूबने से मौत हो गयी। मृतक छठ पूजा पर अपनी बहन के घर आया था और उसी के साथ पोखरे पर पूजा करने गया था। पूजा के दौरान हुई छह मौतों से त्योहार की खुशियां मातम में बदल गयी हैं वहीं परिवारों में कोहराम मचा है।