!! पूरी काशी में आज नमो नमो !! वाराणसी में प्रधानमंत्री की धमाकेदार इंट्री

0
1565
Advertisement Girl in a jacket

 

रिपोर्ट : रोशन मिश्रा

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दो बड़े देशव्यापी अभियान की शुरुआत की। सबसे पहले पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद पौधरोपण और सदस्यता अभियान की शुरुआत की। बड़ा लालपुर स्थित हस्तकला संकुल से निकल कर पीएम मोदी वाराणसी के मान महल घाट स्थित वर्चुअल म्यूजियम में गए।

दशाश्वमेध रोड पर पीएम मोदी का स्वागत शहनाई की मंगल ध्वनि के साथ हुआ। इस दौरान हल्की बारिश भी हो रही थी। मान महल घाट स्थित वर्चुअल म्यूजियम में प्रधानमंत्री ने काशी का महात्म्य देखा। पीएम मोदी ने थ्री डी चश्मा पहन कर वर्चुअल म्यूजियम के कुछ हिस्सों को देखा।

इस म्यूजियम का उद्घाटन 19 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था। 11 करोड़ रुपये से बने इस म्यूजियम में आठ भाग हैं। सांस्कृतिक रंगों से सराबोर इस संग्रहालय में वास्तविक की बजाय सब आभासी है। बिना छूए इसे महसूस किया जा सकता है।

यह संग्रहालय काशी की धर्म, कला और संस्कृति का बेहतरीन अभास कराता है। यहां प्रवेश करते ही एक नजर में पूरी काशी का संक्षिप्त परिचय होता है। प्रोजेक्टर से प्राचीनतम बस्ती, भगवान बुद्ध का प्रथम उपदेश, सारनाथ में अशोक स्तंभ और स्तूप स्थापना, गोस्वामी तुलसी दास, रामनगर किला, भारत कला भवन आदि को दिखाया गया है।

इस वर्चुअल म्यूजियम के हाल-1 में विहंगम वाराणसी का म्यूरल आर्ट, शिव पूजन और काशी परिचय, हाल-2 में एक नजर में बनारस, बनारस की गलियां, हाल-3 में साहित्य और पत्रकारिता, वाराणसी वस्त्राणसी, संगीत और नृत्य, काशी शिल्प, हाल-4 में गंगावतरण, हाल-5 में अग्निहोत्र, हाल-6 में बनारस के बसिया, काशीनामा, आयुर्वेद, हाल-7 में मुक्तिधाम, गंगाजली, हाल-8 में संगीतमय दीवार, रामलीला है। इस दौरान पीएम मोदी ने पांच टूरिस्ट गाइड से मुलाकात की और वाराणसी पर्यटन के बारे में जानकारी ली।